छठ पूजा से जुड़ी कुछ अलग व बेहतरीन फोटो

By | September 27, 2018

अगर आप अपने दोस्तों और शुभचिंतकों को छठ के त्यौहार की शुभकामानाएं देने के लिए छठ पर्व से जुड़े छठ पूजा वॉलपेपर (Chhath puja wallpaper), छठ पूजा इमेज (Chhath puja image) आदि खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं. हम इस आर्टिकल में छठ से जुड़ीं कुछ जानकारियां व छठ पूजा के कुछ फोटो व इमेज (Chhath puja photos or images) आपके लिए लाये हैं. इन छठ पूजा से जुड़ें फोटो (Chhath photos) के साथ आप अपनी शुभकामनाएं अपने प्रियजनों को भेज सकते हैं.

जाने छठ पर्व को तस्वीरों व छठ पूजा इमेज के माध्यम से

छठ पूजा इमेज (Chhath Puja wallpapers)

छठ पूजा वॉलपेपर

पूर्वी भारत के झारखण्ड व विशेष रूप से बिहार में मनाया जाने वाला छठ का त्यौहार दीपावली के बाद आता हैं. अधिकांशत: छठ का पर्व अक्टूबर या नवम्बर के महीने में पड़ता हैं. चार दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार की छठा ही अलग होती हैं. बिहार के निवासी जो नौकरी के चलते दूर किसी अन्य राज्य में चले जाते हैं वे भी छठ के पर्व पर अपने राज्य में आना चाहते हैं. छठ पूजा की लोकप्रियता आप इसी से समझ सकते हैं कि छठ पर्व (Chhath festival) के आस-पास ट्रेन में रिजर्वेशन मिलना भी मुश्किल हो जाता हैं.

छठ का पर्व वैसे तो वर्ष में दो बार मनाया जाता हैं. एक तो होली के बाद जिसे चैती छठ भी कहते हैं व दूसरा दिवाली के बाद. लेकिन दोनों त्योहारों में दिवाली के बाद वाली छठ की अधिक मान्यता व लोकप्रियता हैं. छठ पर्व (Chhath festival) की अधिकांश छठ पूजा इमेज (Chhath puja images) में आपको नदी या तालाब में खड़ी स्त्रियाँ को जल अर्पण करती दिख जायेंगी. वास्तव में ये फोटो (Chhath puja phots) छठ पूजा के तीसरे व चौथे दिन से जुड़ीं होती हैं. छठ पर्व के तीसरे दिन यानि संध्या अर्घ्य के दिन शाम को व चौथे दिन यानि उषा अर्घ्य के दिन सुबह के समय व्रत रखने वाले स्त्री व पुरुष जल में कमर तक खड़े होकर सूर्य को दूध व जल का अर्घ्य देते हैं. आपने छठ पूजा की बहुत सी चित्रों (Chhath puja pictures) में स्त्रियों के हाथ में बाँस से बना एक सूप देखा होगा जिसमे फल आदि रखे होते हैं. इन्ही फल व मिठाईयों को पूजा के बाद अड़ोस पड़ोस में प्रसाद के रूप में बाँटा जाता हैं.

तस्वीरों से छठ की शुभकामानाएं दें

छठ के त्यौहार को विशेष रूप से सूर्य भगवान को धन्यवाद  देने के लिए मनाया जाता हैं. यह त्यौहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता हैं इसलिए भी इस त्यौहार को छठ का नाम दिया गया गया है. छठ का हिंदी में अर्थ है छ:. छठ के दिन षष्ठी देवी की पूजा भी की जाती हैं जिन्हें आम बोल चाल में छठ मैया (Chhath Maiya) बोलते हैं. छठ का त्यौहार अन्य हिन्दू पर्वों से कुछ अलग इसलिए भी हैं कि भले ही इस दिन उपासक छठ मैया की पूजा करते हैं लेकिन इस पर्व को मनाने में किसी भी प्रकार की मूर्ति आदि की पूजा नहीं की जाती. सूर्य को हिन्दू धर्म में आदि भगवान् का दर्जा दिया गया हैं और क्यूंकि सूर्य भगवान प्रत्यक्ष हैं इसलिए इनकी आराधना करने के लिए किसी भी प्रकार की मूर्ति आदि की आवश्यकता नहीं होती. लेकिन यदि आपको अपने बंधु-बांधवों को व्हाट्सअप्प (Whatsapp) पर या फेसबुक (Facebook) पर छठ पूजा इमेज (Chhath puja images or Chhath puja wishes) के माध्यम इस त्यौहार की शुभकामनाएँ देनी हैं तो उसमें हम आपकी सहायता जरुर कर सकते हैं.

अपने सभी प्रियजनों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं छठ से जुडी फोटो व इमेज (Chhath photos or Chhath images) भेज कर दें, यकीन मानिये ये केवल एक मेसेज टाइप करने से ज्यादा अच्छा है. यदि आप छठ के पर्व पर घर नहीं जा पा रहे हैं तो Chhath puja photos, Chhath puja images व Chhath puja wallpaper को अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर लगा कर खुद को अपनी जड़ो से जुड़ा महसूस कर सकते हैं.

छठ के पर्व पर इससे जुडी फोटो व छठ पूजा इमेज अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज कर उन्हें इस पर्व की शुभकामानाएं देना बनता ही हैं. लेकिन साथ ही आपके द्वारा शेयर की गयी छठ पर्व की फोटो (Chhath photos) व छठ पूजा इमेज (Chhath puja images) सबसे अलग व उम्दा होनी चाहिए. अगर आप ऐसी ही कुछ छठ पर्व से जुडी तस्वीरें, पिक्स व वाल्ल्पपेर्स (Chhath wallpapers) खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही रास्ता पकड़ें हैं. हमने यहाँ छठ पर्व के रीति रिवाजों से जुड़ीं व आपकी छठ से जुड़ीं यादें ताजा करने वाली कुछ यूनिक फोटो व छठ पूजा इमेजेज (Chhath images) का सकंलन किया हैं. हमें विश्वास हैं कि ये आपको आपको बहुत पसंद आएगा.

और देखें: मशहूर गायक शारदा सिन्हा,अनुराधा पोडवाल, पवन सिंह आदि द्वारा गाया गया छठ पूजा गीत